अतिथि शिक्षकों के संघर्ष, छलावे और विजय के संकल्प की गाथा
- आचार्य आशीष मिश्रकविता पाठ:
प्रथम खंड: व्यवस्था का दंश
अतिथि नाम देकर हमें, कैसा छला विधान ने?
हर बरस निष्कासन का भय, पीड़ा सही प्राण ने।
ज्ञान दीप थामे रहे, तम हरते विद्यालयों का,
अल्प वेतन, पूर्ण श्रम, मोल नहीं सेवाओं का!
फूटती जब कोंपलें, नई आस जब जगाते हम,
तभी कुठाराघात होता, बाहर कर दिए जाते हम!
मनमाने आरोप गढ़ते, चरित्र पर लांछन लगाते,
सेवा की इस यज्ञवेदी पर, बलि हमारी चढ़ाते!
नहीं हैं याचक हम, ना हैं दीन-हीन!
अधिकारों का रण है, बनेंगे स्वाधीन!
धधक रही है ज्वाला, अब सीने के अंदर,
न्याय मिलेगा या फिर, होगा महासमर!
द्वितीय खंड: छलावे का चक्र
चुनाव की जब बेला आती, वादों की बौछार हुई,
महापंचायतें सजीं, घोषणाएँ भी अपार हुईं!
सरकारी अनुबंध पत्र पर, स्याही भी न सूखी थी,
आशा की हर किरण हमारी, फिर तम में जा डूबी थी!
कहा, "नियमित होंगे सब", झूठा स्वप्न दिखाया था,
पर सत्ता के गलियारों में, सत्य कहीं दब आया था!
हर आश्वासन धूल बना, हर वादा हुआ बिसराया,
अतिथि शिक्षक ठगा गया, फिर आँखों में आँसू आया!
नहीं हैं याचक हम, ना हैं दीन-हीन!
अधिकारों का रण है, बनेंगे स्वाधीन!
धधक रही है ज्वाला, अब सीने के अंदर,
न्याय मिलेगा या फिर, होगा महासमर!
तृतीय खंड: आंदोलन का शंखनाद
बहुत सहा अपमान ये, अब और ना सह पाएँगे,
अपने हक़ की इस लड़ाई में, सर्वस्व ही लुटाएँगे!
फौलादी हैं सीने अपने, हिम्मत ना अब हारेंगे,
अन्यायी इस व्यवस्था को, जड़ से हम उखाड़ेंगे!
जागो शिक्षक, जागो साथी, समय नहीं है सोने का,
अपने पौरुष, अपने बल पर, भाग्य स्वयं संजोने का!
एक बनो, नेक बनो, गूँजे यह विजय-नाद,
अतिथि शिक्षक की शक्ति से, थर्राए यह बुनियाद!
नहीं हैं याचक हम, ना हैं दीन-हीन!
अधिकारों का रण है, बनेंगे स्वाधीन!
धधक रही है ज्वाला, अब सीने के अंदर,
न्याय मिलेगा या फिर, होगा महासमर!
ले मशाल ज्ञान की, कर देंगे तिमिर पार,
अतिथि शिक्षक की जय हो, जय हो बारम्बार!
पीड़ा की एक झलक (उदाहरण)

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आक्रोश की आवाज़ (वीडियो उदाहरण)
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कविता पाठ: स्वर और भाव निर्देशन - "अतिथि का अग्नि-पथ"
१. कविता का मर्म:
यह कविता "अतिथि का अग्नि-पथ" अतिथि शिक्षकों के संघर्ष के विभिन्न चरणों को दर्शाती है – व्यवस्था द्वारा किए गए दंश, छलावे का निरंतर चक्र, और अंततः आंदोलन के माध्यम से अपने अधिकारों के लिए उठ खड़े होने का दृढ़ संकल्प। इसमें पीड़ा, निराशा, आक्रोश और विजय की अटूट आशा का सम्मिश्रण है।
२. वाचन शैली:
- आवाज में भावों का संतुलन: कविता की शुरुआत में स्वर में व्यवस्था की कठोरता से उपजी पीड़ा और थकान हो। "छलावे का चक्र" खंड में निराशा और विश्वासघात का भाव मुखर हो। "आंदोलन का शंखनाद" में आवाज दृढ़, ओजस्वी और संकल्पित होनी चाहिए।
- खंड शीर्षक (
.khanda h2
): प्रत्येक खंड के शीर्षक को स्पष्ट और उस खंड के भाव को स्थापित करते हुए पढ़ें। - सामान्य पंक्तियाँ (
.chhand-line
): इन्हें स्पष्ट उच्चारण और कविता के प्रवाह के साथ पढ़ें। - fiery-word वाले शब्द: इन शब्दों पर विशेष बल दें, ये कविता के भावनात्मक केंद्र हैं।
- हुंकार पंक्तियाँ (
.am-hunkar-line
वाली): इन पंक्तियों को पढ़ते समय आवाज में चुनौती, आक्रोश और दृढ़ता का भाव स्पष्ट झलकना चाहिए। - कोरस (
.chorus
): कोरस की पंक्तियाँ सामूहिक उद्घोष की तरह हैं। इन्हें अधिक ऊर्जा और एकता के भाव के साथ प्रस्तुत करें। `.emphasis-chorus` वाली पंक्तियों पर और अधिक जोर दें। - अंतिम उद्घोष (
.final-udghosh
): यह कविता का चरमोत्कर्ष है। इसे पढ़ते समय आवाज में विजय का विश्वास, ऊर्जा और एक आह्वान का भाव हो। - गति और ठहराव: कविता की गति को भावों के अनुसार बदलें। मार्मिक स्थलों पर थोड़ी धीमी गति और ठहराव, जबकि आक्रोश और संकल्प वाले हिस्सों में गति तेज हो सकती है।
३. कोड बॉक्स: कविता और निर्देशन
नीचे दिए गए बॉक्स में पूरी कविता "अतिथि का अग्नि-पथ" और उसके गायन/वाचन के लिए महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए हैं। आप इसे आंदोलन के पर्चों, सोशल मीडिया पोस्ट या अन्य सामग्री के लिए कॉपी कर सकते हैं।
कविता: अतिथि का अग्नि-पथ (रचयिता: आचार्य आशीष मिश्र) --- प्रथम खंड: व्यवस्था का दंश --- [भाव: पीड़ा, व्यवस्था की कठोरता] अतिथि नाम देकर हमें, कैसा छला विधान ने? [हुंकार: आक्रोश] हर बरस निष्कासन का भय, पीड़ा सही प्राण ने। ज्ञान दीप थामे रहे, तम हरते विद्यालयों का, अल्प वेतन, पूर्ण श्रम, मोल नहीं सेवाओं का! फूटती जब कोंपलें, नई आस जब जगाते हम, [हुंकार: विश्वासघात] तभी कुठाराघात होता, बाहर कर दिए जाते हम! मनमाने आरोप गढ़ते, चरित्र पर लांछन लगाते, सेवा की इस यज्ञवेदी पर, बलि हमारी चढ़ाते! --- कोरस --- [भाव: आत्मसम्मान, अधिकार की मांग, सामूहिक उद्घोष] नहीं हैं याचक हम, ना हैं दीन-हीन! [जोर से] अधिकारों का रण है, बनेंगे स्वाधीन! धधक रही है ज्वाला, अब सीने के अंदर, [जोर से] न्याय मिलेगा या फिर, होगा महासमर! --- द्वितीय खंड: छलावे का चक्र --- [भाव: निराशा, विश्वासघात] चुनाव की जब बेला आती, वादों की बौछार हुई, महापंचायतें सजीं, घोषणाएँ भी अपार हुईं! [हुंकार: झूठे वादे] सरकारी अनुबंध पत्र पर, स्याही भी न सूखी थी, आशा की हर किरण हमारी, फिर तम में जा डूबी थी! कहा, "नियमित होंगे सब", झूठा स्वप्न दिखाया था, पर सत्ता के गलियारों में, सत्य कहीं दब आया था! [हुंकार: छलावा] हर आश्वासन धूल बना, हर वादा हुआ बिसराया, अतिथि शिक्षक ठगा गया, फिर आँखों में आँसू आया! --- कोरस --- [भाव: आत्मसम्मान, अधिकार की मांग, सामूहिक उद्घोष] नहीं हैं याचक हम, ना हैं दीन-हीन! [जोर से] अधिकारों का रण है, बनेंगे स्वाधीन! धधक रही है ज्वाला, अब सीने के अंदर, [जोर से] न्याय मिलेगा या फिर, होगा महासमर! --- तृतीय खंड: आंदोलन का शंखनाद --- [भाव: दृढ़ संकल्प, ओज, आह्वान] बहुत सहा अपमान ये, अब और ना सह पाएँगे, अपने हक़ की इस लड़ाई में, सर्वस्व ही लुटाएँगे! फौलादी हैं सीने अपने, हिम्मत ना अब हारेंगे, [हुंकार: क्रांति का उद्घोष] अन्यायी इस व्यवस्था को, जड़ से हम उखाड़ेंगे! जागो शिक्षक, जागो साथी, समय नहीं है सोने का, अपने पौरुष, अपने बल पर, भाग्य स्वयं संजोने का! एक बनो, नेक बनो, गूँजे यह विजय-नाद, [हुंकार: शक्ति प्रदर्शन] अतिथि शिक्षक की शक्ति से, थर्राए यह बुनियाद! --- अंतिम उद्घोष (कोरस) --- [भाव: विजय का विश्वास, परम ऊर्जा, जयघोष] नहीं हैं याचक हम, ना हैं दीन-हीन! [जोर से] अधिकारों का रण है, बनेंगे स्वाधीन! धधक रही है ज्वाला, अब सीने के अंदर, [जोर से] न्याय मिलेगा या फिर, होगा महासमर! [अतिरिक्त जोर और स्पष्टता से] ले मशाल ज्ञान की, कर देंगे तिमिर पार, [जयघोष] अतिथि शिक्षक की जय हो, जय हो बारम्बार! © आचार्य आशीष मिश्र --- गायन/वाचन निर्देश --- आवाज: भावों के अनुसार परिवर्तन – पीड़ा, निराशा, आक्रोश, दृढ़ संकल्प, ओज। गति: मध्यम, मार्मिक स्थलों पर धीमी, ओजस्वी स्थलों पर तेज। भाव: कविता के प्रत्येक खंड के अनुरूप भावनाएँ स्पष्ट हों। fiery-word वाले शब्द: इन शब्दों पर विशेष जोर, भावनात्मक केंद्र के रूप में। हुंकार की पंक्तियाँ (.am-hunkar-line वाली): इन्हें चुनौती, आक्रोश और दृढ़ता के साथ। कोरस पंक्तियाँ: सामूहिक उद्घोष की तरह, ऊर्जा और एकता के भाव से। अंतिम उद्घोष: चरमोत्कर्ष, विजय का विश्वास और आह्वान।
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यह कविता "अतिथि का अग्नि-पथ" अतिथि शिक्षकों के न्यायपूर्ण संघर्ष, उनके अधिकारों की मांग और उनके साथ हुए अन्याय के विरुद्ध उनके संकल्प को समर्पित है। इस कविता का उपयोग अतिथि शिक्षकों से संबंधित आंदोलनों, जागरूकता अभियानों, शैक्षिक कार्यक्रमों, और उनके समर्थन में किसी भी अहिंसक एवं सकारात्मक गतिविधियों के लिए पूर्णतः स्वतंत्र है।
अधिकार पत्र: मैं, आचार्य आशीष मिश्र, अतिथि शिक्षकों को यह अधिकार प्रदान करता हूँ कि वे इस कविता का स्वतंत्र रूप से उपयोग, पाठ, गायन, प्रसारण और प्रचार-प्रसार कर सकते हैं, बशर्ते इसके मूल भाव और रचयिता के नाम "आचार्य आशीष मिश्र" को बनाए रखा जाए। इसका व्यावसायिक उपयोग बिना पूर्व अनुमति के वर्जित है। यह रचना अतिथि शिक्षकों के संघर्ष की ज्वाला को और प्रज्वलित करने हेतु समर्पित है।